13 November to 18 November 2018 Current Sprinter for PCS & Other Examination

  1. तंजानिया की जॉयस मसूया को UNEP के कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया!
  2. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 9वीं सीजीडी बोली-प्रक्रिया दौर के तहत 129 जिलों में 65 भौगोलिक क्षेत्रों (GAs) में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (PNGRB) द्वारा सम्मानित, दूरस्थ भवन, नई दिल्ली से दूरस्थ रूप से मेंसिटी गैस वितरण (CGD) परियोजनाओं की आधारशिला रखी!
  3. पेटीएम (वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड) ने अपने जीवन बीमा पर ऑनलाइन बीमा प्रीमियम भुगतान की पेशकश करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के साथ साझेदारी की है!
  4. त्रिपुरा के गवर्नर प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने अग्रतरला, त्रिपुरा में पर्यटन राज्य मंत्री (आई/सी) के.जे अल्फोन्स और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब की उपस्थिति में उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए 7वें अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का उद्घाटन किया!
  5. एज़ेटाप के अभिजीत बोस को व्हाट्सएप इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया गया!
  6. IIM कलकत्ता इनोवेशन पार्क और इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) ने पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं!
  7. विप्रो के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी ने फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवॉर्ड्स 2018, लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कारजीता है. विप्रो राजस्व द्वारा भारत की चौथी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी है और अजीम प्रेमजी दूसरे सबसे अमीर भारतीय है!
  8. भारत-संयुक्त अरब अमीरात सामरिक सम्मेलन अबू धाबी में आयोजित होगा!
  9. यूनाइटेड नेशनल एनवायरनमेंट ने वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (WCCB), पर्यावरण मंत्रालय, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार, 2018 के साथ भारत सरकार को पारगमन पर्यावरण अपराध का मुकाबला करने के लिए ब्यूरो द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया है!
  10. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लाओस की राजधानी विएंताइन में अपने समकक्ष सलीमुक्सय कोमासिथ के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर भारत-लाओ पीडीआर संयुक्त आयोग की 9वीं बैठक की सह-अध्यक्षता की!
  11. बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को पूर्व बड़ौदा शासक सयाजीराव गायकवाड़ III की याद में स्थापित तीसरे सायाजी रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति और प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा को पूर्व प्राप्तकर्ता है!
  12. जेएनयू के हिस्पैनिक अध्ययन के प्रोफेसर श्यामा प्रसाद गांगुली ने विदेशी नागरिकों के लिए मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “ऑर्डन मेक्सिकाना डेल एगुला एज़्टेका” (एज़टेक ईगल के मैक्सिकन ऑर्डर) जीता है!
  13. आईसीसी की गूगल के साथ साझेदारी!
  14. राज्य संचालित भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी (USTDA) के साथ अपनी वायु यातायात सेवाओं के आधुनिकीकरण के लिए एक रोडमैप विकसित करने के लिए एक समझौता किया है!
  15. भारत, रूस ने 2 युद्धपोतों के निर्माण के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर का सौदा किया!
  16. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल की शुरुआत की. इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल्स (IICs) के नेटवर्क के गठन का उद्देश्य युवा छात्रों को नए विचारों के साथ उजागर कर प्रोत्साहित करना, प्रेरित करना और पोषित करना है!
  17. नेपाल में भारतीय दूतावास और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने नेपाल के काठमांडू के पास भक्तपुर में निर्माण उपकरण और प्रौद्योगिकी-ConMac 2018 की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया है. 200,000 वर्ग फुट से अधिक प्रदर्शन क्षेत्र के साथ, प्रदर्शनी को नेपाल की निर्माण उपकरण की सबसे बड़ी प्रदर्शनी के रूप में तैयार किया गया है!
  18. माउंटेन मेडिसिन पर 12 वीं वर्ल्ड कांग्रेस नेपाल की राजधानी काठमांडू में शुरू हुई. 4 दिवसीय कांग्रेस का विषय “Mountain Medicine in the Heart of the Himalayas” है!
  19. यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल की ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस रिपोर्ट’ जारी कर दी गई है. इस बात पर प्रकाश डाला गया कि यूके व्यवसायों ने भारत में परिचालन करने के लिए भ्रष्टाचार के बाधा के रूप में धारणा 2015 से कम हो गयी है. रिपोर्ट में 122 बिलियन अमरीकी डालर के संयुक्त कारोबार के साथ कारोबारों का गहन सर्वेक्षण पाया गया, 2018 में ब्रिटेन के 25% व्यवसायों में भ्रष्टाचार को मुख्य बढ़ा के रूप में देखा गया है जो 2015 में 51% था!
  20. भारत में मलेरिया के मामलों में 24% की गिरावट: WHO रिपोर्ट!
  21. दक्षिण कोरियाई किम जोंग यांग को इंटरपोल के नये अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया!
  22. संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी यूनिसेफ ने मंगलवार को अपने सबसे युवा सद्भावना राजदूत के रूप में हिट नेटफ्लिक्स श्रृंखला “स्ट्रेंजर थिंग्स” की स्टार मिली बॉबी ब्राउन को नियुक्त किया और 14 वर्षीय के पास विश्व के नेताओं के लिए एक संदेश था: “Listen to us.”!
  23. वोरके बिनिमारामा ने फिजी के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली!
  24. मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन ने पर्यावरण के सर्वोत्तम अभ्यास 2018 के लिए अंतरराष्ट्रीय ग्रीन ऐप्पल अवॉर्ड में रजत जीता. यह पुरस्कार डेरिक आई. जोशुआ, सहायक निदेशक, पर्यावरण स्थिरता, MAHE द्वारा संसद के सदनों, लंदन में एक समारोह में प्राप्त किया गया था!
  25. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) ने इस वर्ष शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार जीता है, यह पुरस्कार हर वर्ष इंदिरा गांधी ट्रस्ट द्वारा स्वर्गीय प्रधान मंत्री की जयंती पर दिया जाता है!
  26. वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी में 11,000 रनों बनाने वाले पहले खिलाडी बने!
  27. पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सर्वसम्मति से उत्तर बंगाल में रहने वाले निवासियों को भूमि अधिकार देने के लिए एक विधेयक पारित किया है, जिससे इन परिक्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए अनिश्चित भविष्य का एक युग समाप्त हो जाएगा!
  28. केरल राज्य सरकार ने एक अत्याधुनिक नवाचार केंद्र खोलने के लिए एयरबस बिज़लैब के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. यह केंद्र स्टार्ट-अप की सहायता के लिए सभी गतिविधियों की योजना बनाने और निष्पादित करने के लिए नोडल बॉडी होगा!
  29. आंध्र प्रदेश ने ‘भुदार’ पोर्टल लॉन्च किया!
  30. जलवायु परिवर्तन पर 27 वीं BASIC मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गयी!
  31. आंध्र प्रदेश राज्य न्यायिक प्रणाली का समर्थन करने के लिए नवीनतम तकनीक पर निर्मित एक अत्याधुनिक पारिस्थितिक तंत्र प्रदान करने के दृष्टिकोण के साथ अपनी नई राजधानी अमरावती के भीतर एक विश्व स्तरीय और भारत का पहला ‘न्यायिक शहर’ बना रहा है!
  32. हिमाचल प्रदेश ने सशक्त महिला योजना को मंजूरी दी!
  33. जयपुर में भारत-यूएस संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ की शुरुआत!
  34. जनरल कांफ्रेंस ऑन वेट एंड मेसर(CGPM) की 26 वीं बैठक वर्सेल्स (पेरिस), फ्रांस में आयोजित की गई है.सदस्यों ने मौलिक प्लैंक के स्थिरांक(h) के संदर्भ में 130 वर्षीय “ले ग्रैंड K- किलोग्राम की एसआई इकाई” के पुनर्वितरण के लिए मतदान किया है. 20 मई 2019 को नई परिभाषा लागू हो जाएगी!
  35. सऊदी, संयुक्त अरब अमीरात ने यमन की सहायता के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की!
  36. आईएमडी वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग 2018 : भारत को 53वां स्थान, स्विट्जरलैंड शीर्ष स्थान पर!
  37. एडोब के CEO शांतनु नारायण का नाम फॉर्च्यून ने 2018 बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर की सूची में शामिल 12वे  स्थान पर!
  38. संयुक्त राष्ट्र सार्वभौमिक बाल दिवस 1954 में स्थापित किया गया था और यह दुनिया भर में बच्चों के बीच अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और बच्चों के कल्याण में सुधार के लिए जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है!
  39. NSE ने  खुदरा निवेशकों के G-sec खरीदने के लिए NSE goBID लॉन्च किया!
  40. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख एरिक सोलहेम ने इस्तीफा दिया!
  41. येस बैंक के निदेशक आर चंद्रशेखर ने इस्तीफा दिया!
  42. शुभंकर शर्मा,रोपियन टूर ‘सर हेनरी कॉटन रूकी ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने!
  43. उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री (आई / सी) डॉ जितेंद्र सिंह ने डॉ राजेश भट द्वारा लिखित ‘रेडियो कश्मीर-इन टाइम्स ऑफ पीस एंड वॉर’ नामक पुस्तक का अनावरण किया!
  44. बांग्लादेश क्रीड़ा शिक्षा प्रतिष्ठान (BKSP) ने अमिनी स्कूल, अफगानिस्तान को नई दिल्ली के अम्बेडकर स्टेडियम में एकमात्र गोल से हरा कर जूनियर बॉयज सुब्रोतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट का 59 वां संस्करण जीता लिया है!
  45. ऑस्कर-विजेता पटकथा लेखक विलियम गोल्डमैन का निधन!
  46. 17 नवंबर को पुणे में इंडो-जापान बिजनेस काउंसिल का बिजनेस फेस्टिवल आयोजित किया गया!
  47. भारत और विश्व बैंक ने झारखंड के लिए 310 मिलियन $ के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये!
  48. मथुरा के फराह ब्लॉक के चुरमुरा गांव में आगरा डिवीजनल आयुक्त अनिल कुमार ने हाथियों के लिए भारत का पहला विशेष अस्पताल खोला है!
  49. बच्चों के लिए एक  थिएटर उत्सव, जश्न-ए-बचपन के 14 वें संस्करण में नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्षों के साथ स्विट्ज़रलैंड, श्रीलंका और इंडोनेशिया के प्रदर्शन दिखाई देंगे!
  50. भारत का 49 वां अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह गोवा में श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में गाला  उद्घाटन समारोह के साथ शुरू किया गया. 9-दिवसीय कार्यक्रम 68 देशों की 212 फिल्मों का प्रदर्शन करेगा. जबकि द एस्परन पेपर उद्घाटन फिल्म है, सील्ड लिप्स समापन होगी. चैतन्य प्रसाद महोत्सव निदेशक हैं!जबकि इजरायल फोकस देश है, झारखंड इस वर्ष का फोकस राज्य है. द अदर स्टोरी समेत दस इज़राइली फिल्मों को IFFI में प्रदर्शित किया जाएगा. अनुभवी इज़राइली फिल्म निर्माता डैन वोलमैन को इस वर्ष लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा!
  51. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) शिखर सम्मेलन पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनीयन राजधानी में आयोजित किया गया!
  52. चेन्नई हवाई अड्डे को 100% शिकायत निवारण के लिए सम्मानित किया गया!
  53. SBICAP वेंचर्स ने एसएमई, किफायती आवास निधि शुरू की!
  54. हर वर्ष 20 नवंबर को अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस (AID) मनाने का उद्देश्य औद्योगिकीकरण के संबंध में महाद्वीप द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ाना है!AID  2018 के लिए विषय “Promoting Regional Value Chains in Africa: A pathway for accelerating Africa’s structural transformation, industrialization and pharmaceutical production” है!
  55. लक्ष्य सेन ने विश्व जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता!
  56. पद्मश्री पुरस्कार विजेता संत नारायण दास महाराज का निधन!
  57. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिमी परिधीय एक्सप्रेसवे के कुंडली-मानेसर खंड का उद्घाटन किया. उन्होंने दिल्ली मेट्रो के 3.2 किलोमीटर लंबे एस्कॉर्ट्स मुजर-बल्लभढ़ कॉरिडोर का भी उद्घाटन किया. श्री मोदी ने विश्वकर्मा कौशल विश्व विद्यालय की आधारशिला भी रखी!
  58. केरल ने नया ओपन ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम पेश किया: ‘KOOL’!
  59. भारत-रूस संयुक्त अभ्यास INDRA 2018 झांसी में आयोजित किया गया!
  60. मोरक्को ने अफ्रीका की पहली बार हाई स्पीड ट्रेन लाइन का अनावरण किया!
  61. 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी जलज श्रीवास्तव को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है!
  62. UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे को नया राजस्व सचिव नियुक्त किया गया!
  63. ओरेकल के पूर्व प्रमुख थॉमस कुरियन गूगल के क्लाउड डिवीजन का नेतृत्व करेंगे!
  64. सुनील मेहता के पैनल ने बड़े एनपीए के लिए ‘सशक्त इंडिया AMC’ क गठन किया!
  65. कर्नाटक बैंक ने CASA अभियान ‘KBL SB – TASC’ लॉन्च किया!
  66. मिन्त्रा, जबाँग का विलय होगा; ऐ. नारायणन सीईओ के रूप में कार्यभार जारी रखेंगे!
  67. 19 नवंबर को दुनिया भर में विश्व शौचालय दिवस आयोजित किया जाता है. यह दिन वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए प्रेरक कार्रवाई के बारे में है. WTD 2018 के लिए विषय ‘When Nature Calls’ है!
  68. कौमी एकता सप्ताह 19 -25 नवंबर तक देश भर में सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकीकरण की भावना को बढ़ावा देने और मजबूती प्रदान करने के लिए मनाया जाता है!
  69. भारत के सबसे महान सरोड वादकों में से एक, उस्ताद अमजद अली खान को “भारतीय शास्त्रीय संगीत के संवर्धन और प्रचार में अत्यधिक योगदान” के लिए कामानी ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में ‘सुमित्रा चरत राम अवॉर्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट’ प्रस्तुत किया गया!
  70. लंदन में अलेक्जेंडर ज़ेवरव ने एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल जीता!
  71. महाद्वीप की पहली महिला न्यूरोसर्जन डॉ. टीएस कनका का 86 वर्ष की आयु में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है. वह पूरी दुनिया की तीसरी महिला न्यूरोसर्जन थीं!